Tuesday, October 20, 2015

गंगोत्री धाम

गंगोत्री धाम का नाम तो सुना ही होगा आप लोगो ने..अरे वही गंगोत्री धाम.. जो अपने ही उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी मैं स्थित है..गंगोत्री धाम उत्तर दिशा के चार पावन धामो मैं से एक धाम है.. माँ गंगा जी यही पे प्रकट हुई थी..भक्त भागीरथ ने अपने पूर्वजो पितरो के संस्कार (उद्धार) के लिए कठोर तपस्या करके माँ गंगा जी को यही पे प्रकट किया था..जो की गौमुख के आकार की गुफा से निकलती है.. इसे भागीरथी नदी भी कहते है। गंगोत्री उत्तराखंड का बेहद ख़ूबसूरत धाम..जहा कुदरत ने इतनी ख़ूबसूरती बिखेरी है.. जो मन को छूती है..यहां प्राकृतिक दृश्यों में देवदार के ऊंचे वृक्ष..गंगा के प्रवाह का स्वर.. शीतल बर्फीली हवाओं के झोंके और विशाल और ऊंचे पर्वत मन को मोहित आनंदित करते हैं। शहर के शोर शराबे से दूर जब इस धाम पे जाओ इसकी हरियाली अपार शांति देती है.. इतने सुन्दर मनोरम दृश्यों की ख़ूबसूरती जो आध्यात्मिक आनंद की अनुभूति देती है.. गंगोत्री जी का शीतल पावन जल जिसमे लोग स्नान करके अपने को पवित्र महसूस करते है..गंगा माँ के इस धाम की भव्यता देखकर मैं (हम सब) मंत्र मुग्ध् हो गए..मित्रो अब इससे जयादा क्या बताऊ आपको मेरे शब्द भी कम पड़ेंगे..मुझे लगा जीवन का आनंद जीना है । ऐसे ही धामो मैं जाया जाए और धाम यदि अपने उत्तराखंड का हो तो फिर पीछे क्योँ ये तो हमारे लिए हम सबके लिए स्वभाग्य की बात है की ऐसे धाम है हमारे उत्तराखंड मैं जिनको देखकर हम जीवन मैं परम आनंद की अनुभूति प्राप्त कर सकते है। लेख दीपा कांडपाल ( सर्वाधिकार सुरक्षित )
गंगोत्री धाम

No comments:

Post a Comment