Wednesday, February 25, 2015

आज और मेरा बचपन

माँ तुझसे मिलने जरूर आऊंगा मुझे पता है मेरे पहाड़ मेरे गांव का रास्ता यही है शायद वो रास्ता जहाँ में तेरे आँचल को थाम तेरे आँगन को खिलखिलाता था और वो मेरा बचपन अब बचपन यादों जैसा हो गया है ना ही वो बचपन ना ही वो आँगन बस है तो ज़िन्दगी की मुश्किलों से भरा मेरा दिन माँ यहाँ भी शहर है मोहल्ला है ,गली है पर ना तू है ना ही तेरा आँचल है।
कभी- कभी देखता हूँ अपने आप को इस शहर की भीड़ में तो एहसास होता है कुछ लोग अपनों के लिए भी भीड़ में अकेले देखते है और वो उस भीड़ का हिस्सा जरूर होते है पर उस भीड़ में अपनी ख़ामोशियों अपने आप में ही रूबरू करते है।
माँ तुम्हारी कही हुई बातो को हमेशा साथ लिए चलता हूँ, माँ अब तो रास्ते भी बदले साथी भी और फिर में एक नयी मंजिल की तलाश में निकल पड़ता हूँ।
तुम्हारा बेटा
लेख - श्याम जोशी अल्मोड़ा (चंडीगढ़ )
( सर्वाधिकार सुरक्षित )

No comments:

Post a Comment